Tuesday 11 August 2015

फड़फडा़ते बेपर परिंदे        (व्यंग्य)
अगले कुछ मिनट में फटा़फट, कुछ बडी़ सच्ची खबर सुनिए, सीधे "व्हाट्स-ए-गप" से। आओ कुछ अफ़वाह फैलाए, कुछ वाह-वाह जुटा़एं। मुम्बई से भागा डाॅन वापसी कर सकता है, समर्पण की सम्भावना। सुत्रों के हवाले से ये भी खबर है कि डाॅन साथ कुछ छोटा-मोटा भी समर्पण कर सकते हैं। मंदी की मार झेल रहा चीन, अब समुन्द्र से अपनी सेना हटाने की तैयारी में है। ईंधन की खपत कम करने के लिए चीन ने अपनी बुलट़ ट्रेन “डेली” के बजाय “वीकली”चलाने का भी फैसला लिया है। चीन और अमेरिका ने सुरक्षा परिषद में  भारत की स्थायी सदस्यता की वकालत की है।
बिजली और पानी के बाद अब पैट्रोल और डीजल के दाम आधे करने के लिए विशेषज्ञों की राय ली जा रही है।  ऐसा करने से बचत बढे़गी और आम आदमी ज्यादा चंदा देने में सक्षम होगा। कोल्ड ड्रिंक से स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव को संज्ञान में लेते हुए, बीयर को भी जनरल स्टोर पर बेचने की छूट मिलेगी, इससे युवाओं का रुझान कोल्ड ड्रिंक की तरफ कम होगा। बुद्धिजीवी समिति का चुनावी चिंतन, हर पार्टी को बारी-बारी से सेवा का मौका देकर चुनाव खर्च बचाया जाए। उस बचत से विकास गतिमान होगा। समिति ने चुनाव बाद अपनी रिपोर्ट देने की बात कही है। सन्नी लियोनी अब वस्त्र मुक्ति अभियान से अलविदा कर, “मैं घूंघट की शर्मीली” नामक सीरियल की हीरोईन बनने वाली हैं।
अपना खिताब जीत कर लौटी साइना के स्वागत में जुटे प्रशंसकों के अभूतपूर्व सैलाब पर काबु पाने में पुलिस को भारी मशक्कत करनी पडी़। महंगाई से जूझते क्रिकेटरों ने अपने भत्ते बढाने की मांग करते हुए, भूख हड़ताल करने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि अगामी श्रंखला से पहले भत्ते, हर श्रंखला में नई वेशभूषा और सप्ताह में एक दिन रैस्टोरैन्ट में डिनर की उनकी मांग पूरी तरह जायज है। सुना है, इस बार मानसून सत्र हंगामे की भेट़ चढे़गा, हमें लगता है कि ये अफवाह ही हैं, जो सच था, हमने बता दिया। ये समस्त बातें, बेपर परिंदे की तरह मुल्क में जब तब फड़फड़ाती रहती हैं और कुछ चर्चक इस भूसे को चारा बना,  अपना जुगाली कार्यक्रम भी निपटा लेते  है। चर्चक की चर्चा से ज्ञानप्रकाश अपनी सूझ-बूझ बढ़ाता है, फिर सोशल मीडिया पर अपने ज्ञान से सबको सुझाता बुझाता है और ढेर सारी वाह-वाह बटोर ले जाता है।
आओ कुछ तो अफ़वाह फैलाए,
व्हाट्स-ए-गप का चैनल चलाए,
सच्चाई तो कड़वाहट फैलाएगी,
अफवाह फैलाए वाह-वाह पाए।

No comments:

Post a Comment